Monday 7 May 2012

‘भारतीय वामपंथ का संकट’


‘चिन्तन विचार मंच’
 आपको
  ‘भारतीय वामपंथ का संकट’


 विषय पर एक सिम्पोजि़यम में हार्दिक रूप से आमंत्रित
करता है। 

सिम्पोजि़यम का समयः शाम 5 बजे, 10 मई, 2012

डी-68, निरालानगर, आईटी चैराहे के पास, लखनउ



भूमिका:
हम आज 1930 के दशक की महामन्दी के बाद के सबसे भयंकर आर्थिक संकट के दौर में जी रहे हैं। एक ओर
पूँजीवाद की ‘अन्तिम विजय’ और ‘इतिहास के अन्त’ की सारी घोषणाएँ कचरापेटी के हवाले की जा चुकी हैं और जनता दुनिया भर में पूँजीवाद के विरूद्ध  सड़कों पर उतर रही है, वहीं दूसरी ओर यह भी सच है कि आज पूँजीवाद का कोई कारगर विकल्प नज़र नहीं आ रहा है। बीसवीं सदी के समाजवादी प्रयोगों के असफल होने 
के बाद आज दुनिया भर में मार्क्सवादी क्रान्तिकारी पार्टियाँ और आन्दोलन पस्तहिम्मती, दिशाहीनता, सुधारवाद, कठमुल्लापन, दुस्साहसवाद, जंगलवाद या संसदवाद के शिकार हैं। पूँजीवाद का विकल्प देने वाली एकमात्र विचारधारा के रूप में मार्क्सवाद से प्रेरित आन्दोलन दुनिया भर में भी और हमारे देश में भी संकट का शिकार हैं। 

ऐसे में, जो भी संवेदनशील लोग दुनिया को विकल्पहीन नहीं मानते और न ही स्वतःस्फूर्त पूँजीवाद-विरोध का जश्न मनाते हैं, और जो वैज्ञानिक दृष्टि के साथ समाज को बदलने के विज्ञान को अपने देश की ठोस परिस्थितियों पर रचनात्मक तरीके से लागू करने में यक़ीन रखते हैं, ताकि बेरोज़गारी, ग़रीबी, भ्रष्टाचार, कुपोषण, भूख से मुक्त एक व्यवस्था का निर्माण किया जा सके, उन सभी को हम इस सिम्पोजि़यम में भाग लेने के लिए दिली न्यौता देते हैं।

सधन्यवाद,
चिन्तन विचार मंच
डी-68, निरालानगर, आईटी चैराहे के पास, लखनउ
अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें- 9956730874

No comments:

Post a Comment